कब बेहतर होगी अर्थव्यवस्था?

कब बेहतर होगी अर्थव्यवस्था?

भारतीय अर्थव्यवस्था पहले से मुश्किलें झेल रही थी। उस पर कोरोना वायरस के हमले ने और मुसीबत में डाल दिया। आर्थिक विकास की दर बहुत ही नीचे जा चुकी है। ऐसे में बहुत सारी इंडस्ट्रीज चाहे वो होस्पिटैलीटी, होटल इंडस्ट्री हो या आईटी और या एविएशन का सेक्टर हो बंद होने की कगार पर है। बहुत सारे लोगो की जॉब्स जा चुकी है और बहुत लोंगो की जॉब्स जाने का डर बना हुआ है। ऐसे में सभी लोगो के मन में कई तरह के सवाल है, तो आइये जानते है आपके पूछे गए सवालों के जवाब ज्योतिष आचार्य डाक्टर प्रेम कुमार शर्मा जी के द्वारा|

प्रश्न – आपने पहले भी बताया था कि अप्रैल 2021 से भारतीय अर्थव्यवस्था में चीजे बेहतर होना शुरू हो जाएँगी  सर, हम सभी सेक्टरस के बारें में आपसे जानना चाहते है जैसे होस्पिटैलीटी, होटल इंडस्ट्री, आईटी, एविएशन और टूरिज्म जो बहुत ज्यादा परेशानी के दौर से गुजर रहा है तो आपको इसमें एक महतवपूर्ण उपलब्धि होना कब नजर आती है? यदि आप हमें इसमें एक टाइम लाइन बता दे तो इससे हमारे दर्शक काफी संतुष्ट हो जायेंगे

उत्तर –  हमने पहले ही बताया था कि समय थोडा लम्बा है और धैर्य के सिवा हमारे पास कोई विकल्प नहीं है। आप देखेंगे कि जब ये साल शुरू हुआ 1 जनवरी 2020 को तो बुधवार का दिन था अर्थात मरकरी। इस साल विक्रम संवत से देखे तो साल 25 मार्च से शुरू हुआ। उनके भी मालिक मरकरी है और मंत्री चन्द्रमाँ है, मरकरी बिज़नस ग्रोथ और लोजिक अर्थात तर्क के स्वामी माने जाते है। इन सभी चीजों का कॉम्बिनेशन और उसपर शनि जी का भी परिवर्तन हुआ तो इसीलिए इस दौरान बिज़नस को बहुत ही बुरे दौर से गुजरना पड़ा, लेकिन भले ही आज समय थोडा अशांति और डर वाला है पर आने वाले समय में चीजे बहुत तेजी से रिकवर करेंगी। आज की जो स्थिति है, उसमे हो सकता है कि कुछ एयरलाइन्स अपना काम करना बंद कर दें। कुछ एयरलाइन्स को दूसरी एयरलाइन्स इंडस्ट्रीज टेकओवर कर लें और फिर नए सिस्टम से लेकर आयें। कुछ होस्पिटैलीटी के सेक्टर में भी बहुत बुरा असर पड़ सकता है। उनको ये भी लग सकता है कि हम आगे कंटिन्यू नहीं कर पाएंगे, लेकिन क्या इसमें सरकार अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए कोई योजना लाएगी? आने वाले समय में सरकार अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए भरपूर प्रयास करेगी।  20 दिसंबर से राहू की दशा भी ख़त्म होने वाली है, तो सभी चीजो का सहयोग मिलेगा। बल्कि मई से ही आप इसमें हल्का स्टार्ट देखेंगे। लेकिन 15 सितम्बर से नवम्बर तक ये चीजों की गति को बढ़ाएगा, हिम्मत देगा और 20 दिसम्बर से इसमे सुधार होने लगेगा।

प्रश्न – आपने बताया था कि हमारे देश के अंदर सरकार काफी चीजों को बढ़ावा देगी, तो क्या आप “मेक इन इंडिया” प्रोग्राम की तरफ इशारा कर रहे है? इस प्रोग्राम पर काम करने और आगे बढ़ने में देश को कितना समय लग सकता है? 

उत्तर – इंडिया इस पोलिसी पर बहुत तेजी से काम करेगी और कुछ चीजों के लिए आप मान के चलिए कि आलरेडी काम शुरू भी हो चूका है। आगे आप देखेंगे 20 दिसम्बर 2020, जुपिटर का जो समय आना है। जुपिटर जो कि एक्सपेन्सन के स्वामी है, तो बिलकुल ग्रोथ होगी और सरकार इस प्रोग्राम को आगे बढाने में कोई कमी नहीं छोड़ेगी। मेक इन इंडिया प्रोग्राम पर जोर दिया जायेगा। जिससे उसके अंदर रोजगार बढेगा, इंडस्ट्रीज बढेंगी और बेहतर तरीके से काम भी होंगे।

प्रश्न – इस समय कोरोना वायरस का बहुत बुरा असर हमारी हेल्थ इंडस्ट्रीज पर भी पड़ा है और इस समय वो हमारे लिए भगवान् का रूप है हमारे देश में जितने लोग पीड़ित है, वो लोग रात दिन उनकी देखबाल कर रहे है, तो क्या आने वाले समय में हमें  हेल्थ केयर इंडस्ट्रीज में कोई महतवपूर्ण उपलब्धि मिलेगी? 

उत्तर – इससे पहले कि हम आपके सवालों के जवाब दे, मेरा सलाम है, उन सभी हेल्थवर्कर्स को, सभी डाक्टरस, नर्सेस, और हेल्थकेयर से जुड़े सभी लोगो को चाहे वो मैन्युफैक्चरर हो, मेडिकल शॉप्स या फिर किसी हेल्थकेयर प्रोडक्सन से जुड़े हो और पुलिस वाले लोग या फिर जो इस परिस्थिति में जनता की मदद के लिए आगे आये है। ये हमारी धरती के फ़रिश्ते है। जो अपनी जान की परवाह न करते हुए, हमारी और हमारे परिवार की मदद कर रहे है और लोगो की जिंदगियां बचा रहे है। आपने सवाल पूछा था हेल्थकेयर इंडस्ट्रीज के बारें में तो शनि इन्वेंशन के स्वामी है क्रिऐटीविटी के स्वामी है और टेक्नोलॉजी के भी स्वामी है। इसका मतलब इस समय हेल्थकेयर इंडस्ट्रीज के अंदर ऐसे ऐसे इन्वेंशन होगे, जो पहले कभी नहीं हुए आपने देखा होगा, अभी हमारे देश से दवाइयां पूरी दुनिया में सप्लाई हो रही है। आगे भी जिन चीजों पर बैन लगा हुआ है, हटाया जायेगा। आने वाले समय में दुनिया को भी लगेगा की हिंदुस्तान पर डिपेंड रहा जा सकता है। पहले क्या था हिन्दुस्तान दुसरे देशो पर डिपेंड था। आने वाले समय में हिन्दुस्तान का सम्मान बढेगा। हिन्दुस्तान में हेल्थकेयर इंडस्ट्रीज में बहुत सारी चीजों की जैसे दवाइयां, इंस्ट्रूमेंट्स की मैन्युफैक्चरिंग बढ़ जाएगी हेल्थकेयर से जुड़े लोगों को सरकार से भी प्रोत्साहन मिलेगा। वो समय अब बहुत दूर नहीं है, जब सुधार आपको तेजी से नजर आने लगेगा।  2020 का ये साल हेल्थ केयर इंडस्ट्री के लिए नई नई इन्वेंशनस को जन्म देने वाला होगा और इन्वेंशनस आने शुरू भी हो गए है। जैसा की आपने देखा की डॉक्टरस अपने घर में ही बैठकर वीडियो के जरिये मरीजो का इलाज कर रहे है। ये इन्वेंशन ही तो है। 15 अप्रैल से लेकर 20 दिसम्बर तक का समय इस इंडस्ट्री को बहुत ज्यादा प्रोत्साहन देने वाला है और इसमें जो 7, 8 महीने का समय है, इसमें नई नई टेक्नोलॉजीयां आएँगी, ऐसी दवाइयां आएँगी जिससे कोरोना को कण्ट्रोल करने में हम सक्षम होंगे और इसके अलावा आने वाले समय में किसी भी वायरस का सामना करने के लिए तैयार भी होंगे।

प्रश्न – इससमय देश के आर्थिक स्थिति ख़राब होने की वजह से लोग मनरोंजन पर भी पैसा खर्च नहीं करना चाहेंगे, तो इसका असर आने वाले समय में टी वी इंडस्ट्री और बौलीवुड इंडस्ट्री पर कैसा रहेगा? क्योकि इस समय  बौलीवुड इंडस्ट्री में भी फ्रस्ट्रेसन बढ़ रहा है, तो क्या ये आगे बौलीवुड इंडस्ट्री को भी प्रभावित करेगा?

उत्तर – देखिये शनि जी धीरे धीरे चलने वाले ग्रह है और दुसरो को भी धीरे चलाने की कोशिश करते है, इसीलिए ये एक राशि में ढाई साल तक रहते है। इसलिए टी वी का जो प्रोग्राम है, वो छोटे परदे का है तो वो ज्यादा बढेगा और बात करें यदि बड़े परदे कि तो अभी लोगों के दिमाग में दहशत रहेगी और दहशत को जाने में समय लगेगा। इसलिए बड़े परदे की इंडस्ट्री को थोडा सफ़र करना पड़ सकता है। उनके लिए ये साल सफ़र करने वाला रहेगा, लेकिन बहुत समय तक नहीं। आने वाले समय में कई और भी प्लेटफार्म तैयार किये जायेंगे, जहाँ एक्टर्स और उस इंडस्ट्री से जुड़े हुए लोग काम करके अपना सक्सेस रेट बढ़ाएंगे। जिससे उनका तनाव भी कम होगा। ऐसा नहीं है कि बड़े परदे का, बड़ी मूवीज का सिस्टम ख़त्म हो जायेगा, लेकिन उसमे अभी समय लगेगा, तो उससे जुड़े लोगो को चाहे वो प्रोडूसर हो, डायरेक्टर हो, एक्टर्स हो चिंता नहीं करनी चाहिए। एक्टर्स तो आने वालें समय में अपनी सीरिज लेकर आ सकते है, जिसे पूरी दुनिया हर जगह बैठ कर देख रही होगी इसका मतलब डिप्रेसन होते हुए भी डिप्रेसन नहीं होगा। काम होगा, मगर अंदाज डिफ़रेंट होगा हम सभी बहुत जल्दी ही अपनी नार्मल लाइफ में वापस आयेंगे।

घर में रहिये ! सुरक्षित रहिये !

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *